महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दिया अहम बयान, कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से महाराष्ट्र को कितना खतरा?

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दिया अहम बयान, कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से महाराष्ट्र को कितना खतरा?

Rokthok Lekhani

महाराष्ट्र : दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने दुनिया भर के लोगों के दिलों में एक बार फिर दहशत पैदा कर दी है. कई देशों ने ट्रैवल बैन लगा दिया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे डेल्टा वेरिएंट से बहुत ज्यादा तेजी से फैलने वाला वेरिएंट बताया है.

इसकी गंभीरता को समझते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक अहम बैठक बुलाई. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी रविवार को राज्य के कोरोना टास्क फोर्स, जिलाधिकारियों और आयुक्तों के साथ एक अहम बैठक बुलाई है.

इस बैठक में ओमिक्रॉन के नए खतरे के संदर्भ में आगे की कार्ययोजना की रूपरेखा तैयार की जाएगी. महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वेरिएंट का कितना प्रभाव पड़ेगा, इस सवाल को लेकर स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को जालना में कुछ अहम बातें कहीं.

राजेश टोपे ने स्पष्ट किया कि फिलहाल देश और महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वेरिएंट का असर नहीं दिखाई दे रहा है. उन्होंने कहा कि दूसरी लहर डेल्टा वेरिएंट की वजह से आई थी. तीसरी लहर ऐसे किसी नए वेरिएंट से तैयार हो सकती है.

लेकिन अगर हमने उसे समय रहते फैलने से रोक दिया तो खास चिंता बढ़ाने वाली बात नहीं होगी. सिर्फ सतर्क रहने की ज़रूरत है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “हम हर जिले से साधारण तौर पर महीने में 100 सैंपल्स कलेक्ट करते हैं.

उनका जीनोम सिक्वेंसिंग करते हैं. इससे पता चलता है कि लिए गए सैंपल्स में डेल्टा वेरिएंट है या कोई और वेरिएंट है. अब तक हमें यहां किसी नए वेरिएंट के पाए जाने के सबूत नहीं मिले हैं. दक्षिण अफ्रीका से आने वाले लोगों पर बारीकी से नज़रें बनाए रखना ज़रूरी होगा और वो हम करेंगे.”

ओमिक्रॉन वेरिएंट के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार क्या 1 दिसंबर से पहली से सातवीं तक के क्लास तक स्कूल खोलने के निर्णय को वापस ले लेगी? इस पर बात करते हुए राजेश टोपे ने कहा,” 1 दिसंबर से स्कूल शुरू करने का फैसला राज्य सरकार ने किया है.

स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड के इस प्रस्ताव को स्वास्थ्य विभाग ने ग्रीन सिग्नल दिया है. फिलहाल तो इस फैसले में कोई फेरबदल की संभावना नहीं है. वैसे रविवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक अहम बैठक बुलाई है.

बैठक में इस मुद्दे को लेकर अहम चर्चा होगी और उसी मुताबिक आगे की कार्ययोजना का खाका तैयार किया जाएगा.” राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ” विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह स्पष्ट किया है कि ओमिक्रॉन एक नया वेरिएंट है और यह डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है.

इसके स्वरूप को और अधिक समझने की कोशिश की जा रही है. इससे जुड़ी जानकारियां जब सामने आएंगी तो हम भी उन जानकारियों के आधार पर कदम उठाएंगे.” राजेश टोपे ने कहा, “फिलहाल देश में ऐसे किसी भी तरह के वेरिएंट की मौजूदगी नहीं पाई गई है. लेकिन हम पूरी सतर्कता बरत रहे हैं.

दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों की 72 घंटे के भीतर करवाए गए आरटी-पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट हमने अनिवार्य किया हुआ है. वहां से आए यात्रियों के स्वैब लिए जा रहे हैं. सख्ती से स्क्रीनिंग और टेस्टिंग की जा रही है.

लेकिन अभी भी हमने वहां से आई उड़ानों को यहां उतरने पर पाबंदी नहीं लगाई है. इसके लिए हमारी नजरें केंद्र सरकार के फैसले पर टिकी हुई हैं. हमने इसके लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा है.”


Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

मुंबई के माहिम इलाके में ताजिया जुलूस 50 फीसदी से कम देखा गया , मुसलमानों ने रोज़ा रखा और गरीबों में लंगर वितरित किए मुंबई के माहिम इलाके में ताजिया जुलूस 50 फीसदी से कम देखा गया , मुसलमानों ने रोज़ा रखा और गरीबों में लंगर वितरित किए
मुंबई के माहिम में इलाके ताजिया जुलूस 50 फीसदी से कम देखा गया । ताजिया ज्यादातर धारावी से आतेह है...
80 लाख कीमत का 266 किलो गांजा जब्‍त, दो गिरफ्तार...
मुंबई के लोकल ट्रेन में महिला से छेड़छाड़ कर रहा था युवक...
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जस्टिस यूयू ललित को देश के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति किया
शरद पवार पर उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने साधा निशाना, आज भले ही हम बिहार में नहीं, लेकिन...
नीतीश कुमार ने सीएम पद और तेजस्वी यादव ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली
महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश, विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित...

Join Us on Social Media

Videos