मुंबई पुलिस के नए कमिश्नर संजय पांडेय, जानें आईपीएस के बारे में

मुंबई पुलिस के नए कमिश्नर संजय पांडेय, जानें आईपीएस के बारे में

मुंबई: संजय पांडे को मुंबई का नया पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है. निवर्तमान मुंबई के पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले का तबादला किया गया है. बताया जा रहा है कि, आईपीएस संजय पांडे सोमवार शाम को मुंबई पुलिस (Mumbai Police) कमिश्नर ऑफिस का चार्ज ले सकते हैं.

कौन हैं संजय पांडे संजय पांडे ने IIT कानपुर से IT कंप्युटर में इंजीनियरिंग की है. 1986 बैच के IPS बने. पहले ACP पुणे शहर में कामकाज शुरू किया. मुंबई में डीसीपी रैंक अधिकारी बने. 1992 मुंबई दंगों के दौरान धारावी में दंगा नियंत्रण और सामाजिक एकता के लिए पहली बार मोहल्ला कमेटी बनाई. 1992-93 दंगो के समय किए गए अच्छे कार्य का जिक्र श्री कृष्णा कमिशन कि रिपोर्ट में है. मुंबई में 4 हाई प्रोफाइल पुलिस स्टेशन को मिलाकर जोन 8 बनाया गया. इसके पहले DCP संजय पांडे बने. लगभग 3 साल कार्यकाल पूरा किया.

1993 में शिवसेना कार्यकर्ताओं की गुंडागर्दी पर लगाम लगाई तो शिवसेना नेताओ की आंखों में चुभने लगे. 1995 में नारकोटिक्स विभाग के DCP के तौर पर शहर में ड्रग्स रैकेट पर शिकंजा कसा. 1997 इकोनॉमिक ऑफेंस विंग में रहते हुए अभ्युदय बैंक घोटाला, चमड़ा घोटाला की जांच कर भ्रष्टाचार के खुलासे हुए. 1998 में आगे को पढ़ाई के लिए हॉवर्ड यूनिवर्सिटी गए. मास्टर्स की पढ़ाई की.

साल 1999 में SPG में रहते हुए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सुरक्षा में तैनात रहे. 2001 में IPS से इस्तीफा दे दिया लेकिन इस्तीफा स्वीकार नही किया गया. मामला कोर्ट में चला. साल 2005 में पुनः सर्विस में आए और IPS करियर में 20 साल सर्वीस पूरी होने के बाद VRS लेना चाहा. लेकिन VRS नहीं मिला. कोर्ट की लड़ाई के बाद साल 2011 में सर्विस में वापसी की. साल 2014-15 लीगल मैट्रोलोजी डिपार्टमेंट कंट्रोलर मेजर में रहते हुए बिल्डरों द्वारा फ्लैट्स में कारपेट एरिया के क्षेत्रफल में कई जा रही चोरी पकड़ी.

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

मुंबई के माहिम इलाके में ताजिया जुलूस 50 फीसदी से कम देखा गया , मुसलमानों ने रोज़ा रखा और गरीबों में लंगर वितरित किए मुंबई के माहिम इलाके में ताजिया जुलूस 50 फीसदी से कम देखा गया , मुसलमानों ने रोज़ा रखा और गरीबों में लंगर वितरित किए
मुंबई के माहिम में इलाके ताजिया जुलूस 50 फीसदी से कम देखा गया । ताजिया ज्यादातर धारावी से आतेह है...
80 लाख कीमत का 266 किलो गांजा जब्‍त, दो गिरफ्तार...
मुंबई के लोकल ट्रेन में महिला से छेड़छाड़ कर रहा था युवक...
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जस्टिस यूयू ललित को देश के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति किया
शरद पवार पर उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने साधा निशाना, आज भले ही हम बिहार में नहीं, लेकिन...
नीतीश कुमार ने सीएम पद और तेजस्वी यादव ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली
महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश, विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित...

Join Us on Social Media

Videos