मोहम्मद शम्स चंद ने 11 महीने में रेलवे के लिए कमाए 1 करोड़ रुपये

मोहम्मद शम्स चंद ने 11 महीने में रेलवे के लिए कमाए 1 करोड़ रुपये

मुंबई:1 करोड़ रुपये की कमाई करने वाले मध्य रेलवे के पहले टीसी से – मोहम्मद शम्स चंद ने 11 महीनों में सीआर के लिए 1 करोड़ रुपये लाए हैं, जो कोविड प्रतिबंधों और सभी के माध्यम से प्रतिदिन टिकट रहित यात्रियों को पकड़ने के लिए लगन से काम कर रहे हैं। वह महामारी के बाद ‘एक करोड़ क्लब’ में शामिल होने वाले पहले सीआर टिकट चेकर हैं।

चंद ने अप्रैल 2021 से फरवरी 2022 के बीच 13,472 बिना टिकट वाले यात्रियों को पकड़ा और कुल मिलाकर 1,06,41,105 रुपये जुर्माना वसूला। इस संदर्भ में ‘टिकट रहित’ यात्रियों का तात्पर्य उन यात्रियों से है जिनके पास वे जिस डिब्बे में यात्रा कर रहे हैं, उसके लिए वैध टिकट नहीं है, और इसमें शामिल हैं, उदाहरण के लिए, द्वितीय श्रेणी के टिकट पर प्रथम श्रेणी के डिब्बे में यात्रा करने वाला कोई व्यक्ति।

चंद टिकट परीक्षकों के एक विशेष बैच के सदस्य हैं, जो स्थानीय और लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रियों से जुर्माना वसूलने के लिए अधिकृत हैं। यह मानते हुए कि उन्होंने चालू वित्त वर्ष में 335 दिन काम किया था, बिना टिकट वाले 13,472 यात्रियों की संख्या एक दिन में 40 हो जाती है।

उनकी उपलब्धि को संदर्भ में रखने के लिए, मान लें कि औसत टीसी एक दिन में आठ टिकट रहित यात्रियों पर जुर्माना लगाता है और लगभग 2,000 रुपये एकत्र करता है, जो सालाना 6.3 लाख रुपये है। एक टिकट चेकर का वेतन वरिष्ठता के आधार पर 50,000 रुपये से 60,000 रुपये प्रति माह के बीच होता है।

यह पूछे जाने पर कि वह कहां रहता है, 41 वर्षीय चंद ने चुटकी ली, “ट्रेनों में। मैं प्रतिदिन औसतन 12 से 13 घंटे ट्रेनों में बिताता हूं। वह 2000 में खेल कोटे पर सीआर में शामिल हुए। 2012 तक, वह मध्य रेलवे की हॉकी टीम के एक प्रमुख सदस्य थे और उनकी पसंदीदा स्थिति एक मिडफील्डर की थी। उनके अनुसार, गलत यात्रियों को पकड़ने में हॉकी कौशल काम आता है। “इसमें कोई संदेह नहीं है कि खेल हमारी सहनशक्ति को बढ़ाता है, जो बिना टिकट यात्रियों के मन को पढ़ने में हमारे काम में मददगार साबित होता है।

तो कोविड महामारी के दौरान उनका काम कितना डरावना था? वह याद करते हैं, “लोगों की सेवा करने का यह एक शानदार अवसर था लेकिन साथ ही, यह बहुत डरावना भी था। चूंकि हम यात्रियों के सीधे संपर्क में थे, इसलिए जोखिम बहुत अधिक था। मैं अपने परिवार के बारे में अधिक चिंतित था और वे कोविड के संपर्क में आ सकते थे। मैं खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए सभी सावधानियों का पालन करता था, लेकिन हमेशा एक चिंता रहती थी।

टिकट चेकर होने की चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर वे कहते हैं, “हमें रोजाना नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। हर यात्री अलग होता है, टीसी द्वारा पकड़े जाने पर अपने-अपने तरीके से प्रतिक्रिया देता है। कुछ मृदुभाषी हैं, कई आक्रामक हैं और कुछ भुगतान करने को तैयार हैं। यात्रियों को अपनी गलती का अहसास कराना और उनकी काउंसलिंग करना एक बड़ी चुनौती है। अंत में, प्रत्येक दिन हमें ऐसे लोगों से निपटना होगा जिनका व्यवहार हमारे लिए अज्ञात है। तदनुसार, यात्रियों के व्यवहार और उनके पकड़े जाने के कुछ सेकंड बाद मनोविज्ञान का अध्ययन करना और उनके अनुसार व्यवहार करना टिकट चेकर के लिए एक बड़ी चुनौती है।

मध्य रेलवे के लिए, यह एक डबल बोनस है, क्योंकि यह पूरे भारत में सभी जोनल रेलवे के बीच सबसे ज्यादा टिकट चेकिंग राजस्व कमाने वाला बन गया है, “एक सीआर अधिकारी ने कहा, इसके अन्य टिकट चेकर्स ने भी अपना काम अच्छा प्रदर्शन किया था।

Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

 एक बार फिर कोरोना मामलों में दोगुना उछाल...आधे से ज्यादा मरीज मुंबई में मिले एक बार फिर कोरोना मामलों में दोगुना उछाल...आधे से ज्यादा मरीज मुंबई में मिले
महाराष्‍ट्र पर एक बार फिर कोरोना का खौफ मंडरा रहा है. राज्‍य में बुधवार को कोरोनावायरस के 1800 नए मामले...
लेखिका तसलीमा नसरीन का दावा...'मेरी भी हत्या हो सकती है, पाकिस्तानी धर्मगुरु खादिम रिजवी मुझे मारना चाहता था'
मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी की चार्जशीट के‌ बाद आर. माधवन जैकलीन फर्नांडीस को लेकर क्या बोले ? 'उम्मीद करता हूं वो..'
बांद्रा पूर्व में म्हाडा मुख्यालय में राष्ट्रगान का सामूहिक गायन...
व्यवसायी के सिर पर हमला कर हत्या... FIR दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस
ईडी ने फिर शुरू की छापेमारी, पात्रा चॉल भूमि घोटाले में संजय राउत भी हैं आरोपी...
गाइडलाइन में धूमधाम से मनाओ गणेशोत्सव - मनपा आयुक्त चहल

Join Us on Social Media

Videos