मुंबई पुलिस ने महिला दिवस धोखाधड़ी के बारे में चेतावनी दी लोगों को

मुंबई पुलिस ने महिला दिवस धोखाधड़ी के बारे में चेतावनी दी लोगों को

मुंबई:मुंबई पुलिस के साइबर विभाग ने नागरिकों को एक ऐसे घोटाले के बारे में चेतावनी दी है जो महिला दिवस के लिए विशेष उपहार का वादा करता है और इसमें मैलवेयर होता है जो लोगों के बैंक खाते और कार्ड के विवरण तक पहुंचता है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है, और साइबर अपराधी महिलाओं को मुफ्त उपहार देने का वादा करने वाले ईमेल भेज रहे हैं।

एक वरिष्ठ साइबर पुलिस अधिकारी ने कहा कि ये ईमेल फ़िशिंग लिंक के साथ एम्बेडेड हैं जो उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत विवरण को स्कैन और प्राप्त करते हैं। यह पता चला है कि ऐसे नकली उपहार संदेशों की एक श्रृंखला रही है जो एक व्यक्ति को मुफ्त उपहार के लिए सर्वेक्षण करने के लिए कहते हैं। इस तरह के संदेश व्हाट्सएप पर भी प्रसारित किए जा रहे हैं, और लोगों को ऐसे सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करते हैं जो मोबाइल फोन का नियंत्रण धोखेबाजों को सौंप देते हैं।

ऐसा ही एक मैसेज एक रिटेल ई-कॉमर्स दिग्गज के नाम से सामने आया है, जिसमें स्कैमस्टर यूजर्स को शॉर्ट क्विज लेने और ‘एक्सक्लूसिव गिफ्ट्स’ जीतने का मौका देने के लिए कहते हैं। इस मामले में ई-कॉमर्स फर्म ने मैसेज को फेक बताया था।

साइबर पुलिस और विशेषज्ञों ने नेटिज़न्स को सतर्क रहने के लिए कहा है। अधिकारी ने कहा, “स्कैमस्टर क्रेडिट/डेबिट कार्ड विवरण और ईमेल पासवर्ड चोरी करना चाह रहे हैं।

अधिकारी ने कहा कि जालसाजों द्वारा लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट पर भेजे गए लिंक में एक मोबाइल एप के जरिए एक स्कैनर लगा होता है। इस लिंक को खोलने पर उपयोगकर्ता का मोबाइल स्कैन हो जाता है और धोखाधड़ी करने वालों को डिवाइस का नियंत्रण मिल जाता है। जब तक लोग इस ऐप को डिलीट करते हैं, तब तक हैकर्स के मोबाइल पर जानकारी स्कैन हो जाती है। पुलिस ने कहा कि उपयोगकर्ता को दस्तावेजों, गोपनीय जानकारी और उसके फोन से प्राप्त वीडियो और तस्वीरों के आधार पर भी ब्लैकमेल किया जा सकता है।

Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

मुंबई के माहिम इलाके में ताजिया जुलूस 50 फीसदी से कम देखा गया , मुसलमानों ने रोज़ा रखा और गरीबों में लंगर वितरित किए मुंबई के माहिम इलाके में ताजिया जुलूस 50 फीसदी से कम देखा गया , मुसलमानों ने रोज़ा रखा और गरीबों में लंगर वितरित किए
मुंबई के माहिम में इलाके ताजिया जुलूस 50 फीसदी से कम देखा गया । ताजिया ज्यादातर धारावी से आतेह है...
80 लाख कीमत का 266 किलो गांजा जब्‍त, दो गिरफ्तार...
मुंबई के लोकल ट्रेन में महिला से छेड़छाड़ कर रहा था युवक...
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जस्टिस यूयू ललित को देश के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति किया
शरद पवार पर उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने साधा निशाना, आज भले ही हम बिहार में नहीं, लेकिन...
नीतीश कुमार ने सीएम पद और तेजस्वी यादव ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली
महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश, विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित...

Join Us on Social Media

Videos