मानहानि शिकायत: कंगना सेलिब्रिटी हो सकती हैं, लेकिन वह एक मामले में आरोपी हैं

मानहानि शिकायत: कंगना सेलिब्रिटी हो सकती हैं, लेकिन वह  एक मामले में आरोपी हैं

मुंबई: बॉलीवुड गीतकार जावेद द्वारा दायर मानहानि शिकायत में एक स्थानीय अदालत ने उन्हें पेश होने से स्थायी छूट देने से इनकार करते हुए कहा है कि अभिनेत्री कंगना रनौत एक सेलिब्रिटी हो सकती हैं, जिनके पास पेशेवर कार्य हैं, लेकिन वह यह नहीं भूल सकतीं कि वह एक मामले में एक आरोपी हैं।

मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट आर आर खान ने मंगलवार को रनौत के उस आवेदन को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने पेशी से स्थायी छूट की मांग की थी जिसमें उन्होंने अपनी पेशेवर प्रतिबद्धताओं का हवाला दिया था। विस्तृत आदेश गुरुवार को उपलब्ध कराया गया।

इसके विपरीत, आरोपी इस मामले की सुनवाई के लिए अपनी पसंद के तरीके से अपनी शर्तों को तय कर रहा है। बेशक, आरोपी अधिकार के रूप में स्थायी छूट का दावा नहीं कर सकता। अदालत ने अपने आदेश में कहा, आरोपी को कानून की स्थापित प्रक्रिया और अपने जमानत बांड के नियमों और शर्तों का पालन करना होगा।

आदेश में कहा गया है, “आज तक आरोपी अपने ऊपर लगे आरोपों की सुनवाई में अदालत का सहयोग करने के इरादे से पेश नहीं हुआ है।”

अख्तर ने नवंबर 2020 में अदालत में शिकायत दर्ज कराई, जिसमें दावा किया गया कि रनौत ने एक टेलीविजन साक्षात्कार में उनके खिलाफ मानहानिकारक बयान दिए थे, जिससे कथित तौर पर उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा था।

रनौत ने उपस्थिति से स्थायी छूट की मांग करते हुए कहा कि वह हिंदी फिल्म उद्योग की शीर्ष अभिनेत्रियों में से एक हैं और उन्हें पेशेवर प्रतिबद्धताओं के लिए देश के विभिन्न हिस्सों और अंतरराष्ट्रीय स्थानों की यात्रा करने की आवश्यकता है।

अदालत ने, हालांकि, उसके आवेदन को खारिज कर दिया और कहा, “निस्संदेह, एक सेलिब्रिटी होने के नाते, आरोपी (रानौत) अपने पेशेवर काम कर रही है, लेकिन वह यह नहीं भूल सकती कि वह इस मामले में एक आरोपी है।” “मुकदमे की निष्पक्ष प्रगति के लिए, मामले में उनका सहयोग आवश्यक है। यहां यह उल्लेख करना उचित है कि आरोपी ने अपना मन बना लिया है कि इस मामले में उसकी उपस्थिति आवश्यक नहीं है और उसके वकील कानूनी औपचारिकताओं को देखेंगे, “अदालत ने आदेश में कहा।

अगर आरोपी को इस समय स्थायी रूप से छूट दी जाती है, तो शिकायतकर्ता, एक वरिष्ठ नागरिक, गंभीर रूप से पूर्वाग्रह से ग्रस्त होगा और मुकदमे में कोई प्रगति नहीं होगी, यह कहा।

अख्तर के वकील ने अर्जी का विरोध करते हुए कहा था कि रनौत अदालत के प्रति लापरवाह रवैया दिखा रहे हैं।

अदालत ने अपने आदेश में कहा कि यह मामला मानहानि के अपराध के लिए है, जिसमें शिकायतकर्ता (अख्तर) एक वरिष्ठ नागरिक है और अपराध का विवरण अभी तक तैयार नहीं किया गया है।

इसने कहा कि रनौत ने अतीत में प्रक्रिया जारी करने और मामले को दूसरी अदालत में स्थानांतरित करने के अदालत के पहले के आदेशों को चुनौती देने के कई असफल प्रयास किए।

आरोपी ने अपने व्यस्त कार्यक्रम के आधार पर स्थायी छूट प्राप्त करने में अपनी रुचि दिखाई है। आज तक, आरोपी अपराध का विवरण तैयार करने के लिए उपस्थित नहीं हुआ है, हालांकि मामला विशेष रूप से उसके विवरण तैयार करने के लिए उसकी उपस्थिति के लिए रखा गया था। अपराध, “आदेश ने कहा।

अपनी शिकायत में, अख्तर ने दावा किया कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत द्वारा कथित आत्महत्या के बाद, रनौत ने बॉलीवुड में मौजूद एक ‘कोटरी’ का जिक्र करते हुए एक साक्षात्कार के दौरान उनका नाम घसीटा।

रनौत ने बाद में अख्तर के खिलाफ कथित “जबरन वसूली और आपराधिक धमकी” के लिए उसी अदालत में एक जवाबी शिकायत दर्ज की थी।

अभिनेता ने अख्तर के खिलाफ अपनी शिकायत में कहा कि उनके सह-कलाकार के साथ उनके सार्वजनिक विवाद के बाद, गीतकार ने उन्हें और उनकी बहन रंगोली चंदेल को “दुर्भावनापूर्ण इरादों और गुप्त उद्देश्यों के साथ अपने घर बुलाया और फिर उन्हें आपराधिक रूप से धमकाया और धमकी दी”।

Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

भारी बारिश के कारण तालाब में तब्दील हुआ वसई-विरार... भारी बारिश के कारण तालाब में तब्दील हुआ वसई-विरार...
वसई-विरार और नालासोपारा में देर रात से जोरदार बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण लोग अपने घरों में...
प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक की जीत के लिए ब्रिटेन में हो रही हवन, जानिए पीएम रेस में कितनी बढ़त...
एक्टर राणा दग्गुबाती ने इंस्टाग्राम को कहा अलविदा, डिलीट किए सारे पोस्ट...
BMC की 50 लाख तिरंगे बांटने की है योजना, मुंबई में हर घर लहराएगा तिरंगा...
गांव जाने से पत्नी करने लगी मना, सनकी पति ने अपनी पत्नी पर चाकू से कर दिया हमला...
महाराष्ट्र कैबिनेट की मेट्रो 3 परियोजना की लागत में बढ़ोतरी के लिए मिल सकती है मंजूरी...
सुप्रिया सुले महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में महिलाओं को जगह न मिलने से नाखुश...

Join Us on Social Media

Videos