CM Uddhav Thackeray says that separate forces like NDRF will be formed in all districts

सीएम उद्धव ठाकरे का कहना है कि सभी जिलों में एनडीआरएफ जैसी अलग फोर्स का गठन किया जाएगा

CM Uddhav Thackeray says that separate forces like NDRF will be formed in all districts

Rokthok Lekhani

महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश के कहर के बीच, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि राज्य के सभी जिलों में एनडीआरएफ की तर्ज पर एक अलग बल का गठन किया जाएगा और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) को भी मजबूत किया जाएगा।

राज्य सरकार ने कहा कि महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बाढ़, भूस्खलन और बारिश से संबंधित अन्य घटनाओं के कारण रविवार को मरने वालों की संख्या 113 पहुंच गई, जबकि पिछले 24 घंटों में एक और हताहत होने की सूचना है, जबकि 100 लोग लापता हैं। सरकार ने एक बयान में कहा, इन घटनाओं में अब तक 50 लोग घायल भी हुए हैं ।

रविवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोंकण क्षेत्र के रत्नागिरी जिले में भीषण बाढ़ के स्थल चिपलून का दौरा किया। बारिश से प्रभावित शहर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, ठाकरे ने कहा, “लगातार प्राकृतिक आपदाओं को देखते हुए, राज्य के सभी जिलों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की तर्ज पर एक अलग बल का गठन किया जाएगा। इसी तरह, एक बाढ़ प्रबंधन मशीनरी भी स्थापित की जाएगी।” उन्होंने स्थानीय प्रशासन को विस्थापितों को भोजन, पानी और दवा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए ।

ठाकरे ने यह भी कहा कि वह 27 जुलाई को अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगे, क्योंकि महाराष्ट्र में बारिश के कहर ने कई लोगों की जान ले ली है, और लोगों से होर्डिंग नहीं लगाने या व्यक्तिगत रूप से उनसे मिलने नहीं आने को कहा।

उन्होंने कहा कि COVID-19 महामारी के मद्देनजर उनके जन्मदिन पर कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होना चाहिए, और लोगों से मुख्यमंत्री राहत कोष में योगदान करने का आग्रह किया।

इस बीच, केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे, जिन्होंने बारिश प्रभावित चिपलून शहर का भी दौरा किया, बाढ़ प्रबंधन को लेकर मुख्यमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि स्थानीय प्रशासन गैर-जिम्मेदार है।

तटीय कोंकण क्षेत्र में प्रभाव वाले मराठा नेता राणे ने आरोप लगाया, “राज्य में कोई मुख्यमंत्री या प्रशासन नहीं है।” केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने विस्थापित लोगों को भोजन उपलब्ध कराने की कोई व्यवस्था नहीं की है, उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक रिपोर्ट सौंपेंगे।

Click to follow us on Google News
Click to Follow us on Google News

Click to Follow us on Daily Hunt

Leave a Reply

Your email address will not be published.