महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वाल्से पाटिल दूसरी बार कोरोना पॉजिटिव

Rokthok Lekhani

Click to Read Today’s E Newspaper

मुंबई : महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वाल्से पाटिल दूसरी बार कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। वह कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं।

पाटिल ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया कि हल्के लक्षण दिखने के बाद, उन्होंने कोविड-19 जांच कराई थी।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ मैं कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया हूं। मेरी हालत स्थिर है और चिकित्सकों की सलाह का पालन कर रहा हूं। मैं नागपुर, अमरावती में और अन्य कार्यक्रमों में मेरे सम्पर्क में आए सभी लोगों से जांच कराने का आग्रह करता हूं।’’

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता पिछले साल अक्टूबर में भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे। राज्य के स्वास्थ्य विगाग के एक अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र में बुधवार को कोविड-19 के 1,485 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 66,06,536 हो गई थी और संक्रमण से 38 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,40,098 हो गई थी।

राज्य में अभी 19,480 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जिनमें से 1,72,600 घरों में पृथक-वास में हैं और 933 लोग केन्द्रों में हैं।

इस राज्य में तीसरी लहर का मंडराया खतरा

कर्नाटक के स्वास्थ्य आयुक्त डी रणदीप ने स्पष्ट किया है कि राज्य में नए कोविड वैरिएंट एवाई 4.2 का पता चलने से घबराने की कोई बात नहीं है। तकनीकी सलाहकार समिति ने एवाई 4.2 वैरिएंट के प्रसार पर विस्तार से चर्चा की है। इस वैरिएंट के संक्रमितों की संख्या कम है। उन्होंने कहा कि नए वायरस का प्रसार यूके, रूस और इजरायल में ज्यादा हो रहा है।

उन्होंने समझाया कि इस नए वैरिएंट की कर्नाटक और बेंगलुरु में फैलने की दर कम है। दूसरी लहर के दौरान डेल्टा वैरिएंट ज्यादा मजबूत था। अब, एवाई 4.1 वायरस के फैलने का कोई डर नहीं है।

नए वैरिएंट की जांच चल रही है। आगे भी जांच की जरूरत है। इस आधार पर कोई स्पष्टता नहीं हुई है कि नया वैरिएंट डेल्टा वैरिएंट की तुलना में तेजी से फैल सकता है। यह वैरिएंट किसी भी कंटेनमेंट जोन में नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर वाले नए वैरिएंट पर कोई स्पष्टता नहीं हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.