महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कोंकण में मानसून पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा, राज्य को सिनेमा हब बनाएंगे

Rokthok Lekhani

Click to Read Today’s E Newspaper

मुंबई : महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि राज्य सरकार कोंकण क्षेत्र में मानसून पर्यटन को बढ़ावा देने और राज्य को सिनेमा हब के तौर पर विकसित करने के लिए काम कर रही है।

ठाकरे ने 27 सितंबर को मनाए जाने वाले विश्व पर्यटन दिवस से पहले शनिवार को पत्रकारों से कहा कि महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार पर्यटन स्थल के तौर पर राज्य को लेकर ‘‘रोमांच पैदा’’ करने पर काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के बावजूद निजी क्षेत्र की भागीदारी और रुचि उत्साहजनक है। उन्होंने कहा कि यात्रा पाबंदियां तब तक रहेंगी जब तक कोविड-19 रहेगा।

ठाकरे ने कहा, ‘‘लेकिन ध्यान इस बात पर रहेगा कि अब हम क्या कर सकते हैं। जिन पर्यटकों ने टीके की दूसरी खुराक ले ली है, उनका राज्य में स्वागत है। हम घरेलू, अंतरराष्ट्रीय और अंतरराज्यीय पर्यटकों के आने की उम्मीद कर रहे हैं।’’

मंत्री ने कहा कि उनके विभाग का ध्यान इस बात पर है कि पर्यटन क्षेत्र के योगदान को राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में कैसे बढ़ाया जाए और स्थानीय रोजगार को कैसे बढ़ावा दिया जाए।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि अंतरराष्ट्रीय पर्यटक पहली बार भारत में आने के बाद पांच से छह दिन मुंबई के आसपास और राज्य के अन्य हिस्सों में ठहरें।’’

ठाकरे ने कहा कि हालांकि वह पूरे महाराष्ट्र को पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने के पक्ष में हैं लेकिन यह कोंकण क्षेत्र में मानसून के दौरान पर्यटकों को बारिश का आनंद उठाने के लिए आकर्षित करने का अवसर है। उन्होंने कहा कि कोंकण क्षेत्र में स्थित सिंधुदुर्ग के चिपी हवाईअड्डे का अगले महीने उद्घाटन किया जाएगा जिससे इलाके में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार पर्यटकों के लिए एक हब बनाने और प्रसिद्ध पटकथाओं, फिल्मों और संबंधित तस्वीरों का भंडार विकसित करने के लिए हिंदी तथा मराठी सिनेमा के अहम निर्माताओं के संपर्क में है। उन्होंने कहा, ‘‘सरकार फिल्म सिटीज के विकास पर काम कर रही है। नेटफ्लिक्स (ओटीटी मंच) ने मुंबई में अपना प्रोडक्शन और पोस्ट-प्रोडक्शन केंद्र बनाया है।’’

मुंबई में अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल विकसित करने के बाद क्रूज पर्यटन के प्रचार पर ठाकरे ने कहा कि उन्हें इस पर काम करने की आवश्यकता है कि क्रूज पर्यटक मुंबई आने पर क्या सुविधाएं चाहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.