पुणे की महिला को हुआ 65 हजार का नुकसान ऑनलाइन केक बुक करने से

पुणे:ऑनलाइन केक बुक करते समय एक महिला के संज्ञान में साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है। साइबर चोरों ने एक महिला से 65,191 रुपये लूटे। महिला को एक लिंक के माध्यम से अपना बैंक विवरण साझा करने के लिए कहा गया था। ओटीपी साझा करने के बाद उसके बैंक खाते से पांच बार ऑनलाइन पैसे निकाले गए। पुणे की वाकाड पुलिस में एक 30 वर्षीय महिला ने शिकायत दर्ज कराई है।

ऑनलाइन लेनदेन के बुनियादी नियमों के अनुपालन के लिए बार-बार कॉल करने के बावजूद, जैसे कि अजनबियों के लिंक पर क्लिक न करें, अपने बैंक विवरण साझा करना, या किसी को ओटीपी बताना, बहुत से लोग धोखाधड़ी के शिकार होते दिख रहे हैं।

पुणे के वाकाड निवासी 30 वर्षीय शिकायतकर्ता ने 14 फरवरी की दोपहर को ऑनलाइन केक बुक किया था। कुछ समय बाद, उसे देवेंद्र कुमार नाम के एक व्यक्ति का फोन आया।

कुमार ने महिला से बैंक खाते का विवरण देने को कहा और एक ऑनलाइन लिंक साझा किया। महिला को तब वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिला, जिसे उसने देवेंद्र कुमार के साथ साझा किया। इसके तुरंत बाद, उसके खाते से पांच ऑनलाइन लेनदेन के माध्यम से कुल 65,191 रुपये डेबिट किए गए।

प्राथमिकी के अनुसार जब महिला ने आवारा से जवाब मांगा तो उसने पैसे लौटाने का वादा किया. इसके बजाय, उसके आधार कार्ड और पैन कार्ड का उपयोग करके उसके नाम पर एक बैंक खाता खोला गया है।

रुपये नहीं लौटा तो महिला ने थाने जाकर धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई।
पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 419 और 420 और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। मामले की जांच पुलिस उपनिरीक्षक दीपक कडबा कर रहे हैं।