The Government of Maharashtra issued guidelines for the celebration of Bakrid Eid 2021

महाराष्ट्र सरकार ने बकरीद ईद 2021 मनाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

The Government of Maharashtra issued guidelines for the celebration of Bakrid Eid 2021

Rokthok Lekhani

मुंबई : पिछले साल शुरू हुआ कोरोना वायरस का गंभीर संकट अभी खत्म नहीं हुआ है. इसलिए इस साल अभी भी कई त्योहारों में कोविड-19 से बचाव नियमो का इस्तेमाल किया जाता है। इसी पृष्ठभूमि में सरकार त्योहार को सादगी से मनाने की अपील कर रही है। हालांकि, सरकार विशेष नियमों और शर्तों के आधार पर त्योहार मनाने की अनुमति देती है। इस बीच, राज्य सरकार ने 21 जुलाई को बकरीद ईद मनाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। यह भी कहा गया है कि इस साल ईद सादगी से मनाई जाए। ।

बकरी ईद मनाने के निर्देश जारी:

# कोविड-19 संकट के कारण राज्य में सभी धार्मिक आयोजनों पर रोक है. इसलिए इस अवसर पर नागरिकों को मस्जिदों या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर नमाज अदा किए बिना घर पर ही नमाज अदा करनी चाहिए।

# चूंकि पशुधन बाजार बंद है, जानवरों को ऑनलाइन या टेलीफोन द्वारा खरीदा जाना चाहिए।

# नागरिकों को संभव प्रतीकात्मक कुर्बानी देना चाहिए।

# बकरीद के मौके पर मौजूदा पाबंदियों में कोई ढील नहीं दी जाएगी।

# बकरी को ईद के मौके पर सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ या इकट्ठा नहीं होना चाहिए।

# ईद मनाते समय लागू नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। इस बीच, सरकार ने लोगों से अपील की है कि यदि त्योहार के वास्तविक दिन तक इसे जोड़ा जाता है तो वे किसी भी और निर्देश का पालन करें।

राज्य में कोरोना की दूसरी लहर आने के साथ ही डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमण बढ़ रहा है। इसलिए विशेषज्ञों ने तीसरी लहर के खतरे की भविष्यवाणी की है। पूरे हालात को देखते हुए उत्सव में संक्रमण का खतरा नहीं बढ़ना चाहिए, इसीलिए नियमों को लागू किया गया है। इस बीच, यह सुनिश्चित करना नागरिकों की जिम्मेदारी है कि त्योहार मनाते समय को कोरोना नियमो का उल्लंघन न हो।

Click to follow us on Google News
Click to Follow us on Google News

Click to Follow us on Daily Hunt

Leave a Reply

Your email address will not be published.