मुंबई में चौंकाने वाली पशु क्रूरता जानवरों की क्रूरता की एक और घटना

जानवरों की क्रूरता की एक और घटना में, महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में 25 दिसंबर की रात को एक अज्ञात व्यक्ति ने कुत्ते का लिंग काट दिया। घटना अंधेरी के कापसवाड़ी इलाके की है। संभवतः संभोग के समय कुत्ते का यौन अंग काट दिया गया था।

कुत्ते को परेल में बॉम्बे सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ क्रुएल्टी टू एनिमल्स (SPCA) ले जाया गया। पशु चिकित्सक ने जानवर को बचाने के लिए आपातकालीन ऑपरेशन किया।

इस बीच पशुपालन विभाग के उपायुक्त डॉ शैलेश पेठे ने डीएन नगर थाने में शिकायत दर्ज कराई है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 के तहत शिकायत दर्ज की गई है।

घटना का पता चलने के तुरंत बाद हम कापसवाड़ी में पशु क्रूरता स्थल पर पहुंचे। कुत्ते को बीएसपीसीए में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां उसकी हालत गंभीर है, ”रिपोर्ट में स्थानीय पशु फीडर अबन के हवाले से कहा गया है।

भारतीय पशु कल्याण बोर्ड के एक अधिकारी मितेश जैन ने पुलिस से अपराधी का पता लगाने के लिए अंधेरी इलाके में सीसीटीवी फुटेज देखने को कहा है। जैन ने कहा यह भीषण पशु क्रूरता है

इस बीच, पशु अधिकार कार्यकर्ताओं ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर इस घटना की जांच के आदेश देने का अनुरोध किया है। कार्यकर्ताओं ने पशु क्रूरता के मामलों में सख्त सजा सुनिश्चित करने के लिए पीसीए अधिनियम 1960 में संशोधन की भी मांग की है। पशु क्रूरता का दोषी पाया जाने वाला कोई भी व्यक्ति केवल 50 रुपये का जुर्माना देकर छूट सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.