मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई मेट्रो रेल लाइनों के लिए ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को मेट्रो 2ए और 7 के चारकोप-दहिसर-आरे रूट पर शहर की दो नई मेट्रो रेल लाइनों के लिए ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मेट्रो-2ए (दहिसर-आरे) और मेट्रो-7 (दहानुकरवाड़ी से आरे) के पहले चरण के अक्टूबर से शुरू होने के साथ ये दो लाइनें जनवरी 2022 से पूरी तरह से चालू हो जाएंगी।

पर्यावरणविदों का दावा है कि यह यह दिखाने का एक अच्छा उदाहरण है कि कैसे एक ही कारशेड में दो या दो से अधिक मेट्रो लाइनें एक साथ रह सकती हैं। ग्रीन ब्रिगेड कम से कम तीन मेट्रो रेल लाइनों – मेट्रो 3, 4 और 6 के लिए कांजुरमार्ग में नियोजित कंपोजिट कारशेड की स्थिति पर सवाल उठा रही है।

वर्तमान उदाहरण में, मेट्रो 2ए और 7 अस्थायी रूप से चारकोप में एक कारशेड साझा करेंगे। बंबई उच्च न्यायालय कांजुरमार्ग में भूमि के स्वामित्व के मुद्दे पर मामले की सुनवाई कर रहा है। केंद्र ने कहा था कि कांजुरमार्ग का भूखंड उसके नमक विभाग का है। मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) के अनुसार, साइट पर 102 एकड़ भूमि को मेट्रो लाइन 3, 4 और 6 के लिए कारशेड और लाइन 6 के साथ प्रस्तावित लाइन 14 के लिए एक इंटरचेंज स्टेशन बनाने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.