साइबर फ्रॉड ने आईबी मैन को बनाया धोखाधड़ी ठगी का शिकार

मुंबई:इंटेलिजेंस ब्यूरो IB का एक अधिकारी हाल ही में एक फ़िशिंग धोखाधड़ी का शिकार हुआ। शिकायतकर्ता अपने बैंक क्रेडिट कार्ड के ईएमआई भुगतान के बारे में कुछ पूछताछ करना चाहता था, जिसे उसने इंटरनेट पर मिली एक कपटपूर्ण ग्राहक सेवा ईमेल आईडी पर लिखा था।

एंटोप हिल पुलिस के मुताबिक, 52 वर्षीय आईबी अधिकारी एंटोप हिल स्थित सीजीएस कॉलोनी का निवासी है और फिलहाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तैनात है। अधिकारी ने कहा कि उसने अपने क्रेडिट कार्ड से कुछ खरीदारी की थी और बैंक से ईएमआई भुगतान के बारे में पूछताछ करना चाहता था। उसने इंटरनेट पर सर्फ किया और 15 फरवरी को फर्जी ईमेल आईडी पर आया।

“अगले दिन, उन्हें एक व्यक्ति का फोन आया जिसने उन्हें सूचित किया कि यह ईमेल पर उनके द्वारा उठाए गए प्रश्न के बारे में था। फोन करने वाले ने उसकी मदद करने के बहाने टेक्स्ट मैसेज के जरिए दो लिंक भेजे। शिकायतकर्ता ने एक लिंक पर अपने बैंक खाते का विवरण साझा किया और पांच मिनट के भीतर, तीन लेनदेन के माध्यम से उसके बैंक खाते से 23,379 रुपये निकाले गए, ”एक पुलिस अधिकारी ने कहा।
यह महसूस करते हुए कि उसे ठगा गया है, आईबी अधिकारी ने पुलिस से संपर्क किया।

भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66C (पहचान की चोरी के लिए सजा) और 66D (कंप्यूटर संसाधन का उपयोग करके धोखाधड़ी के लिए सजा) के तहत मामला दर्ज किया गया है।