मुंबई एयपोर्ट में पकड़ा गया दो प्रवासियों से 90 लाख रुपए का सोना, आरोपी गिरफ्तार

मुंबई : महाराष्ट्र की आर्थिक राजधानी में मुंबई के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर मुंबई कस्टम डिपार्टमेंट की एक इंटेलिजेन्स यूनिट ने मंगलवार के दिन दो प्रवासियों को सोने की तस्करी करते वक्त रंगे हाथ पकड़ा. जहां पर ये दोनो पुरुष प्रवासी अबु धाबी से मुंबई इंडिगो फ्लाइट से आए थे. ऐसे में मुंबई की इंटेलिजेन्स यूनिट को एक पुख़्ता जानकारी मिली थी की ये दोनो प्रवासी अपने साथ 2 किलो अवेध सोना ला रहे हैं. हालांकि इस जानकारी पर तुरंत एक्शन लेते हुए इंटेलिजेन्स यूनिट के अधिकारियों ने इन दोनो प्रवासियों को मुंबई एयरपोर्ट पर ही गिरफ्तार कर लिया है. उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने सोना जब्त करने से पहले दोनों ही प्रवासियों की जांच-पड़ताल की.

दरअसल, कस्टम अधिकारियों द्वारा हवाई अड्डे पर हुई चेकिंग में गिरफ्तार हुए दोनों आरोपियों से की पूछताछ में पता चला की इन दोनो ने हवाई जहाज़ के बाथरूम के बेसिन के नीचे ये सोना छुपाया था. इस दौरान कस्टम अधिकारियों की टीम ने हवाई जहाज़ के बाथरूम से छुपाया हुआ तक़रीबन 2 किलो अवेध सोना रिकवर किया. जिसकी इंटरनेशनल मार्केट कीमत तकरीबन 90 लाख बताई जा रही हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि दोनों प्रवासियों को सोने की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया. क्योंकि वह बड़ी मात्रा में सोना ले जा रहे थे. फिलहाल इस मामले में आगे की जांच-पड़ताल की जा रही है.

हवाई अड्डे पर 60 करोड़ रुपए की कीमत के ड्रग्स मिले बता दें कि बीते कुछ दिन पहले ऐसे ही मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम इंटेलिजेन्स यूनिट मुंबई की टीम ने बड़े पैमाने पर ड्रग की तस्करी (Smuggling) करते हुए ज़िम्बाब्वे के एक नागरिक को हिरासत में लिया था. जहां कस्टम अधिकारियों द्वारा की गई मुंबई एर्पोर्ट पर जब उस प्रवासी से पूछताछ की गई. इस दौरान उसके सामान की तलाशी लेने पर तब उसे 60 करोड़ रुपए की कीमत के ड्रग्स पाए गए, जिसमें एमडी और हेरोईन भी शामिल थे.

मुंबई के हवाईअड्डे प केन्याई महिलाओं से 3.80 किला सोना हुआ जब्त गौरतलब है कि मुंबई के हवाईअड्डे पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने शारजाह से पहुंची केन्याई महिलाओं के एक समूह से कॉफी पाउडर की बोतलों में छिपाकर रखा 3.80 किलोग्राम अघोषित सोना और कुछ निजी सामान जब्त किया. इसके साथ ही अधिकारियों ने उनमें से एक को गिरफ्तार कर लिया. उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने सोना जब्त करने से पहले हवाई अड्डे पर 18 केन्याई महिलाओं की जांच-पड़ताल की. ऐसे में अधिकारियों द्वारा हवाई अड्डे पर हुई चेकिंग में सोने को बार, तार और पाउडर के रूप में कॉफी पाउडर की बोतलों, इनरवियर की लाइनिंग, फुटवियर और मसाला बोतलों में छिपाकर रखा गया था. जिसकी इंटरनेशनल मार्केट कीमत कुछ करोड़ आंकी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.