मुंबई को अप्रैल की शुरुआत में मिलेंगी 2 नई मेट्रो लाइनें

मुंबई: देश की वित्तीय राजधानी को अपना पहला पूर्व-पश्चिम मुंबई मेट्रो वन कॉरिडोर मिलने के लगभग 8 साल बाद, दो नई लाइनें जल्द ही लोगों के लिए आंशिक रूप से खुलने वाली हैं। एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) आयुक्त एस.वी.आर.श्रीनिवास ने आईएएनएस को बताया कि दो नई लाइनें (मेट्रो 2ए और मेट्रो 7) अप्रैल की शुरुआत में चालू हो जाएंगी और जल्द ही इसकी सटीक तारीख की घोषणा की जाएगी।

दोनों लाइनें पूरी तरह से एलिवेटेड हैं और मेट्रो 2ए, दहिसर पश्चिम से डीएन नगर (अंधेरी पश्चिम) तक और मेट्रो 7, दहिसर पूर्व से अंधेरी पूर्व तक चल रही है। इससे उत्तर-पश्चिमी उपनगरों में लोगों को अत्यधिक लाभ होगा। माना जाता है कि एमएमआरडीए ने परियोजना के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त की अंतिम मंजूरी हासिल कर ली है, जो वाणिज्यिक संचालन शुरू करने के लिए अक्टूबर 2021 से कई अस्थायी समय सीमा को पार कर गई है।

मेट्रो 7 33.50 किमी लंबी है, जिसमें 29 स्टेशन पूरी तरह से पूर्ण होंगे और मेट्रो 2ए 18 किमी लंबी होगी, जिसमें 17 स्टेशन मार्ग में होंगे। वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, वेस्टर्न रेलवे उपनगरीय खंड, एसवी रोड और लिंक रोड के समानांतर चलने वाली, दो नई मेट्रो लाइनों का उद्देश्य स्थानीय ट्रेनों में एक तिहाई तक सड़क की भीड़ और भीड़भाड़ को कम करना है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट के साथ पिछले मई में इन दो लाइनों के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाने के लगभग 10 महीने बाद विकास किया है। पहला एलिवेटेड 11.4 किमी लंबा कॉरिडोर, मुंबई मेट्रो वन ब्लू लाइन 1 का उद्घाटन 8 जून 2014 को किया गया था, जो मुंबई के पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में वसोर्वा-अंधेरी-घाटकोपर को जोड़ता है।