मुंबई की मस्जिद की अनोखी ऐप के जरिए अजान सुन सकेंगे लोग

मुंबई:समेत पूरे महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर का मुद्दा इस समय सबसे ज्यादा चर्चा में है. ऐसे में लाउडस्पीकर के मसले पर राजनीति भी हो रही है. यहां पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के चीफ राज ठाकरे लगातार मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतारने की मांग कर रहे हैं.

मुंबई में हालातों को देखते हुए अब बॉम्बे ट्रस्ट की जुमा मस्जिद एक अनोखी पहल शुरू करने जा रही है. जुमा मस्जिद जल्द ही एक ऐप तैयार करेगी, ताकि लोग अपने घरों से अजान सुन सकें. वहीं, इस मुहिम के जरिए सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश का भी पालन हो जाएगा, जिसमें कहा गया है कि रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक अजान के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल ना किया जाए.यह ऐप उपयोगकर्ताओं को उनके मोबाइल के जरिए अजान प्राप्त करने में सक्षम होगा. ऐप से उन लोगों को भी अधिक फायदा होगा, जो मस्जिद तक नहीं पहुंच पाते. इसके अलावा लाउडस्पीकर से होने वाले ध्वनि प्रदूषण को भी क़ाबू करने में मदद मिलेगी.

बॉम्बे ट्रस्ट की जुमा मस्जिद के ट्रस्टी और चेयरपर्सन शोएब खतीब ने बताया कि ऐसे ऐप पर काम किया जा रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल फोन पर अजान प्राप्त करने में सक्षम होगा. साथ ही हम सर्वोच्च न्यायालय के आदेश को हम स्वीकार करते हैं.

बता दें कि लाउडस्पीकर की आवाज के चलते कई लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. एक तरफ खराब स्वास्थ्य से जूझ रहे लोगों को परेशानी होती है. तो वहीं, दूसरी तरफ ध्वनि प्रदूषण और पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता ह