आरपीएफ ने बांद्रा टर्मिनस पर उतरी विदेशी सिगरेट की खेप की जप्त

Rokthok Lekhani

बांद्रा : पश्चिम रेलवे के रेल सुरक्षाबल और सीमा शुल्क विभाग की एक संयुक्त टीम ने बांद्रा टर्मिनस स्टेशन पर लगभग २६० किलोग्राम वजनवाली विदेशी ब्रांड की अवैध सिगरेट की एक बड़ी खेप जब्त की है। ये खेप ९ जुलाई को बांद्रा टर्मिनस पर उतरने की गुप्त जानकारी आरपीएफ को मिली थी।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्वâ अधिकारी सुमित ठाकुर के अनुसार बांद्रा टर्मिनस में आरपीएफ इकाई को ९ जुलाई, २०२१ को एक इनपुट प्राप्त हुआ कि ट्रेन नंबर ०९०२० हरिद्वार-बांद्रा टर्मिनस स्पेशल के लीजिंग पार्सल स्पेस में प्रतिबंधित सामग्री ले जाई जा रही है। रेलगाड़ी के बारे में प्राप्त इस सूचना पर अमल करते हुए आरपीएफ की टीम ने तत्काल कार्रवाई की और उक्त पार्सल को जब्त करने के लिए पार्सल कार्यालय के साथ समन्वय स्थापित किया।

कुल २७ पार्सल जब्त किए गए और पार्सल कार्यालय में सुरक्षित रखे गए। इन पार्सलों को अगले दिन सीमा शुल्क विभाग के कर्मियों के आने के बाद आरपीएफ और पार्सल अधिकारी की मौजूदगी में खोला गया। खोलने के दौरान यह पाया गया कि उनमें विदेशी ब्रांड की सिगरेट थी, जिसे सीओटीपी नियमों का उल्लंघन करके भारत में तस्करी के जरिए लाया गया था, जो पैकेटों पर सचित्र चेतावनी की छपाई को अनिवार्य करता है।

उक्त अवैध सामग्री को आगे की प्रक्रिया के लिए जब्त कर लिया गया है। ये सिगरेट विभिन्न ब्रांडों जैसे मार्लबोरो गोल्ड, डनहिल, एस्से लाइट व्हाइट, एस्से चेंज ब्लू, एस्से गोल्ड लीफ ब्लैक और बेन्सन एंड हेजेज से संबंधित हैं। जप्त की गई खेप में लगभग २६० किलोग्राम वजनवाले सिगरेट की कुल १,२२६ स्लीव्ज जब्त की गर्इं।

Click to follow us on Google News
Click to Follow us on Google News

Click to Follow us on Daily Hunt

Leave a Reply

Your email address will not be published.