संजय राउत ने कहा लाउडस्पीकर पर राष्ट्रीय नीति बनाएं और पहले गुजरात-दिल्ली में इसे लागू करें

मुंबई:शिवसेना नेता संजय राउत ने बुधवार को प्रधानमंत्री से अपील करते हुए कहा कि लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर वह राष्ट्रीय नीति बनाएं और इसे गुजरात-दिल्ली में सबसे पहले लागू करें।

राउत ने केंद्र सरकार से मांग की कि वह लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर राष्ट्रीय नीति बनायें और भाजपा शासित राज्यों में इसे सबसे पहले लागू करें। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे ने इस महीने की शुरुआत में महाराष्ट्र की मस्जिदों पर से लाउडस्पीकर को हटाने की मांग की थी। इसके बाद से लाउडस्पीकर के इस्तेमाल का मुद्दा गरमा गया।

राउत ने मुंबई में संवाददाताओं से कहा, ‘‘अपनी पार्टी की ओर से मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करता हूं कि वह लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर एक राष्ट्रीय नीति बनायें और इसे सबसे पहले बिहार, दिल्ली और गुजरात जैसे राज्यों में लागू करें।’’उन्होंने कहा कि इसके बाद शिवसेना स्वाभाविक रूप से इस नीति का पालन करेगी क्योंकि यह देश के कानून का पालन करने के लिए बाध्य है।

राउत ने आगे कहा, ‘‘आप के लोग लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर विवाद उत्पन्न कर रहे हैं, इसलिए एक राष्ट्रीय नीति की जरूरत है।’’ उन्होंने कहा कि गुजरात और उत्तर प्रदेश में अब तक लाउडस्पीकर नहीं हाटाये गये हैं।

राउत ने कहा कि केंद्र सरकार ने गोवध पर प्रतिबंध को लेकर एक राष्ट्रीय नीति बनाई थी, लेकिन पूर्वोत्तर राज्यों और गोवा को छूट दे दी गई क्योंकि इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने गोबध पर प्रतिबंध का विरोध किया था। उन्होंने पूछा कि इस बारे में राष्ट्रीय नीति कहां है?