महाराष्ट्र में कक्षा एक से बारहवीं तक के स्कूल खुले

मुंबई, महाराष्ट्र में कक्षा एक से बारहवीं तक के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं सोमवार को बहाल कर दी गईं। राज्य सरकार ने उम्मीद जताई कि छात्र सुरक्षित माहौल में स्कूलों में वापसी कर खुशी महसूस करेंगे।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बीते हफ्ते शिक्षा विभाग की ओर से भेजे गए उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी, जिसके तहत स्कूलों को 24 जनवरी से खोलने की सिफारिश की गई थी।

राज्य में कोरोना वायरस के बेहद संक्रामक स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ की दस्तक और मरीजों की संख्या में जबरदस्त वृद्धि के चलते सभी स्कूल जनवरी के पहले सप्ताह में बंद कर दिए गए थे।

बड़ी संख्या में अभिभावकों, शिक्षा कार्यकर्ताओं और शिक्षकों ने छात्रों पर विपरीत प्रभाव पड़ने का हवाला देते हुए इस कदम का विरोध किया था।

मुंबई में प्रशासन ने कक्षा एक से नौवीं तक के स्कूलों को 31 जनवरी तक बंद रखने की घोषणा की थी। लेकिन, बाद में बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने अपने विश्लेषण में पाया कि राज्य में ओमीक्रोन के मामले नहीं बढ़ रहे हैं और संक्रमितों की संख्या में भी गिरावट आ रही है।

बीएमसी ने अधिकारियों को स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाओं की बहाली की सिफारिश करने का सुझाव भी दिया था।

महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने सोमवार को ऑफलाइन कक्षाओं की बहाली पर छात्रों और अभिभावकों का अभिवादन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.