मार्च के दूसरे सप्ताह तक महामारी खत्म हो जाएगी : राजेश टोपे

मुंबई : सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि मार्च के दूसरे सप्ताह तक महामारी खत्म हो जाएगी, इसलिए हर हफ्ते COVID-19 प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी। इससे पहले सोमवार को, महाराष्ट्र सरकार ने विवाह समारोहों में मेहमानों की संख्या में वृद्धि की अनुमति दी, और स्विमिंग पूल, वाटर पार्क, थिएटर और रेस्तरां को सक्षम प्राधिकारी की अनुमति के अधीन 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुले रहने की अनुमति दी।

पिछले महीने COVID-19 मामलों में वृद्धि के बाद, राज्य अब प्रतिदिन रिपोर्ट किए जाने वाले नए संक्रमणों में गिरावट दर्ज कर रहा है। सोमवार देर रात जारी किए गए नए दिशानिर्देशों ने राज्य के 11 जिलों में प्रतिबंधों में ढील दी है, जहां 90 प्रतिशत से अधिक पात्र लोगों को COVID-19 के खिलाफ टीके की पहली खुराक मिली है और 70 प्रतिशत ने दोनों खुराक प्राप्त की हैं।

ये 11 जिले मुंबई, पुणे, भंडारा, सिंधुदुर्ग, रायगढ़, रत्नागिरी, सतारा, सांगली, गोंदिया, कोल्हापुर और चंद्रपुर हैं। राज्य के मुख्य सचिव देबाशीष चक्रवर्ती द्वारा जारी ताजा दिशा-निर्देशों के अनुसार, राज्य के सभी राष्ट्रीय उद्यान और पर्यटन स्थल खुले रहेंगे, जबकि स्पा 50 प्रतिशत क्षमता पर काम कर सकते हैं।

आदेश के अनुसार अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए लोगों की संख्या की कोई सीमा नहीं होगी। 11 जिलों के संबंध में यह कहा गया है, “विवाह में खुले मैदान और बैंक्वेट हॉल की क्षमता का 25 प्रतिशत या 200, जो भी कम हो, तक मेहमान हो सकते हैं।” हालांकि, ये दिशानिर्देश “एसडीएमए (राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण) की स्पष्ट अनुमति के बाद ही पूरी तरह या आंशिक रूप से लागू होते हैं”।

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) रात के 11 बजे से सुबह 5 बजे के बीच आवाजाही पर प्रतिबंध, स्थानीय पर्यटन स्थलों को उचित प्रतिबंधों के साथ खोलने और साप्ताहिक बाजारों को खोलने पर दिशानिर्देशों के अनुसार निर्णय ले सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.