अमेरिका: डेल्टा वेरिएंट को बेअसर करने में काफी कारगर है जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन


Rokthok Lekhani

अमेरिका:कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट ने एक बार फिर दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। इसी वेरिएंट के डर से कई देशों में कोरोना प्रतिबंध लौट आए हैं। कई रिपोर्टों में दावा किया गया कि यह वेरिएंट इतना खतरनाक है कि इस पर वैक्सीन भी असर नहीं करती है। इसीलिए इसका डर पूरी दुनिया में फैल गया लेकिन अब इन सब के बीच राहत की खबर यह है कि जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने दावा किया है कि उनकी वैक्सीन कोरोना के डेल्टा वेरिएंट को बेअसर करने में असरदार है। कंपनी ने कहा है कि इसकी सिंगल डोज वैक्सीन कोरोना के डेल्टा वेरिएंट और अन्य वेरिएं पर असरदार है। कंपनी ने यह भी कहा कि इनका टीका वायरस से टिकाऊ सुरक्षा प्रदान करता है।

अमेरिका आधारित कंपनी ने अपने बयान में कहा कि इसकी कोविड -19 वैक्सीन लेने वाले लोगों ने डेल्टा सहित सभी वेरिएंट के खिलाफ कम से कम आठ महीने के दौरान मजबूत न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी पैदा की हैं। कंपनी ने कहा कि इसका टीका वायरस पर 85 प्रतिशत प्रभावी है और यह अस्पताल में मरीजों के भर्ती होने और वायरस से होने वाली मौतों को रोकने में भी मदद कर सकता है।

जॉनसन एंड जॉनसन के अनुसंधान प्रमुख मथाई मैमेन ने कहा, हमारा आठ महीनों तक अध्यन किया गया डेटा दिखाता है कि जॉनसन एंड जॉनस का सिंगल डोज टीका शरीर में मजबूत न्यूट्रलाइज़िंग एंटीबॉडी प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है, जो आगे जाकर कम नहीं होती है।” जॉनसन एंड जॉनसन का दावा है कि उसकी सिंगल डोज वाली वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट को बेअसर करने में असरदार है। कंपनी ने बताया कि वैक्सीन इस वेरिएंट और दूसरे प्रचलित वेरिएंट के खिलाफ मजबूती से लगातार लड़ती है। कंपनी के अनुसार, वैक्सीन लेने के 29 दिनों के भीतर डेल्टा वेरिएंट को बेअसर कर दिया, और इससे मिलने वाली सुरक्षा समय के साथ बेहतर हो गई।

Click to follow us on Google News
Click to Follow us on Google News

Click to Follow us on Daily Hunt

Leave a Reply

Your email address will not be published.