मजबूत पत्रकार बने मजबूर नही ईमानदार पत्रकारों को हो रही है दिक्कतें : सरफ़राज़ आरज़ू

Rokthok Lekhani

पत्रकार विकास फाउंडेशन पत्रकारों की समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करता है

मुंबई : हर युग में पत्रकारों ने विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पत्रकारिता सेवा करने वाले ईमानदार पत्रकारों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान युग में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और सोशल मीडिया के कारण पत्रकारिता का बहुत विकास हुआ है, लेकिन दूसरी ओर पत्रकारिता की गुणवत्ता में भी गिरावट आई है। इसी समय, निष्पक्ष पत्रकारिता सेवाएं प्रदान करने वाले मीडिया , समाचार पत्रों और पत्रकारों के लिए विभिन्न समस्याएं उत्पन्न होने लगीं। पत्रकार विकास फाउंडेशन का गठन पत्रकारों की समस्याओं को दूर करने और उजागर करने के लिए किया गया हैं। इस तरह की टिप्पणियां वरिष्ठ पत्रकार सरफराज अरेज़ू (संपादक, डेली हिन्दुस्तान, मुंबई) और पत्रकार विकास फाउंडेशन के अध्यक्ष ने की हैं।

पत्रकार विकास फाउंडेशन द्वारा उर्दू मीडिया सेंटर, मालेगांव में “समस्याएं और पत्रकारों के लिए समाधान” शीर्षक से एक पत्रकारिता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी की अध्यक्षता इस्माइल शेख (अध्यक्ष उर्दू मीडिया सेंटर) ने की। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि सरफराज आरजू (मुंबई), मुशीर अंसारी , सत्य प्रकाश तिवारी , फतेह अहमद खान और पत्रकार यूसुफ ने भाग लिया।

पत्रकार युसूफ राणा ने पत्रकारिता संगोष्ठी के उद्देश्यों और उद्देश्यों को प्रस्तुत करते हुए कहा कि पत्रकारों की विभिन्न समस्याओं को हल करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि सबसे पहले सभी को एक मंच पर एक साथ आना चाहिए। पत्रकार विकास फाउंडेशन राज्य और केंद्र सरकार से पत्रकारों के लिए विभिन्न योजनाओं को प्राप्त करने के लिए काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के बच्चो को स्कॉलरशिप, आवासीय फ्लैट, छोटे शहरों में कॉलोनियों, बुजुर्ग और बीमार पत्रकारों के लिए चिकित्सा और चिकित्सा सुविधाएं, स्वास्थ्य बीमा और कई अन्य सुविधाएं मिलनी चाहिए.

प्रोग्राम के अध्यक्ष इस्माइल शेख ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। उर्दू मीडिया सेंटर के अध्यक्ष के रूप में उन्होंने कहा कि मीडिया सेंटर के दरवाजे पत्रकारिता कार्यशालाओं, सेमिनारों और पत्रकारों के अन्य कार्यक्रमों के लिए हमेशा खुले हैं। साथ ही शहर के विभिन्न संगठनों के पत्रकार पत्रकार विकास फाउंडेशन के साथ हैं। इसी प्रकार मुशीर अंसारी और श्री सत्य प्रकाश तिवारी ने अपने विचार व्यक्त किए। स्थानीय पत्रकार विकास फाउंडेशन का प्रतिनिधित्व कर रहे प्रो. एस.एन. अंसारी और फरनूद रूमी ने आधुनिक पत्रकारिता पर बात की.

पत्रकारिता संगोष्ठी की शुरुआत अम्मार अंसारी से हुई। कार्यक्रम का निर्देशन रिजवान रब्बानी ने किया था। प्रख्यात इमरान राशिद ने प्रस्ताव पेश किया। कार्यक्रम में सभी अतिथियों का स्वागत स्थानीय युवा पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता शफीक एंटी करप्शन ने किया। कार्यक्रम में अतीक खतीब, साबिर गोहर, शहजाद अख्तर, मंसूर अकबर, जाहिद बेबक, अब्दुल्ला अंसारी, रेहान अख्तर, मुजाहिद शगर, अजीजुल राजमान, अनवर शेख, अशफाक उमर, जाबिरशाह के अलावा प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि शामिल हुए

Click to Read Daily E Newspaper

Follow @rokthoklekhani

Click to follow us on Google News
Click to Follow us on Google News

Click to Follow us on Daily Hunt

Leave a Reply

Your email address will not be published.