देश में अभी 889 ट्रेनें चलाई जा रही हैं और अगले 5 से 6 दिन में 100 ट्रेनें और चलाए जाने का प्लान

नईदिल्ली। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ सुनीत शर्मा ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी है कि देश में अभी 889 ट्रेनें चलाई जा रही हैं और अगले 5 से 6 दिन में 100 ट्रेनें और चलाए जाने का प्लान है। उन्होंने कहा कि माल ढुलाई में भारतीय रेल ने रिकॉर्ड बनाया है।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि यात्रियों की जरूरत के अनुसार, ट्रेन सेवाएं बढ़ाई जा रही हैं, मई और जून में हमने कई सारी ट्रेनें चलाई हैं। उन्होंने कहा कि सेंट्रल रेलवे में 197 ट्रेनें, वेस्टर्न रेलवे में 154, नार्थर्न रेलवे 38 ट्रेनें चलाई हैं, इसके अलावे बहुत सारी ट्रेनें चलाई जा रही हैं। रेलवे की सारी ट्रेनें कब पटरी पर आएंगीं और अन्य सेवाएं कबतक बहाल होंगी…,इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी पीक से पहले हम लगातार ट्रेन सेवाएं बढ़ा रहे थे और एक समय 1500 ट्रेनों तक पहुंच गए थे, अप्रैल में देश में 1500 ट्रेनें चलाई जा रही थीं।

लेकिन कोरोना की पीक और पाबंदियों के कारण ट्रेनें कम करनी पड़ी, अभी 889 ट्रेनें चल रही हैं और अगले 5 से 6 दिन के अंदर 100 नई ट्रेनें चलाने का प्लान है। उन्होंने कहा कि मील्स ऑन व्हील्स (Meals on Wheels) और आईआरसीटीसी फूड के जरिये यात्रियों को खाना उपलब्ध कराया गया है। चेयरमैन सुनीत शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए सबसे ज्यादा ट्रेनें चलाई जा रही हैं, फ्लेक्सी फेयर वाले कम दूरी की ट्रेनों को लेकर भी हम लगातार रिव्यू कर रहे हैं, मांग और पाबंदियों में ढील के आधार पर ट्रेनें चलाई जाएंगी।

सुनीत शर्मा ने कहा कि वंदे भारत ट्रेनों के लिए टेंडर्स हो गए हैं, इसी वर्ष जनवरी में 44 वंदे भारत ट्रेनों के लिए टेंडर हो गया है और इसका प्रॉडक्शन का काम शुरू हो गया है। दिसंबर से लेकर मार्च के बीच प्रॉडक्शन शुरू हो जाएगा, रूट्स को लेकर अभी फाइनल नहीं किया गया है। देश में प्राइवेट ट्रेनों को लेकर हुए एक सवाल के जवाब में बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि प्राइवेट ट्रेनों के चलाए जाने की दिशा में काम हो रहा है, उन्होंने कहा कि इसके लिए जून के लास्ट में टेंडर खुलेंगे, प्राइवेट ट्रेनों को चलाने की प्रक्रिया आगे बढ़ चुकी है, इसके अलावा मुंबई-हैदराबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के सवाल पर उन्होंने बताया कि अभी यह प्रोजेक्ट सैंक्शन नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.