लाखों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, अब इतना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

दिल्ली। केंद्र सरकार (Central Government) के लाखों कर्मचारियों को हाल ही में बढ़े महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) का लाभ मिला है. सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत आने वाले सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए सरकार पहले ही महंगाई भत्ता बढ़ा चुकी है. हालांकि पांचवें (5th Pay Commission) और छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) के तहत आने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को अभी इसका लाभ नहीं मिल पाया है. केंद्र सरकार अब इन कर्मचारियों के लिए भी महंगाई भत्ता बढ़ाने की तैयारी में है.

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के व्यय विभाग के अनुसार, 5वें और छठे वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 13 फीसदी तक बढ़ सकता है. पांचवें वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों को अभी 368 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. इसे 13 फीसदी बढ़ाकर 381 फीसदी करने की तैयारी है. इसी तरह छठे वेतन आयोग के दायरे में आने वाले कर्मचारियों का डीए 196 फीसदी से बढ़ाकर 203 फीसदी किया जा सकता है. इनका डीए 7 फीसदी तक बढ़ सकता है.
7वें वेतन आयोग के कर्मचारियों की तरह ही पांचवें और छठे वेतन आयोग के कर्मचारियों को बढ़े महंगाई भत्ते का लाभ जनवरी 2022 से ही मिलेगा. बढ़े महंगाई भत्ते को जनवरी से ही लागू करने का निर्णय लिया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो पांचवें और छठे वेतन आयोग के दायरे में आने वाले कर्मचारियों को अप्रैल में एक साथ पिछले तीन महीने यानी जनवरी, फरवरी और मार्च का एरियर भी मिल सकता है. केंद्र सरकार के स्वायत्त संस्थानों में काम करने वाले कर्मचारी अभी

7वें वेतन आयोग के दायरे में नहीं हैं. ऐसे कर्मचारियों की सैलरी व भत्ते अभी पांचवें या छठे वेतन आयोग के हिसाब से तय होते हैं. यही कारण है कि 7वें वेतन आयोग के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने के बाद भी इन कर्मचारियों को लाभ नहीं मिल पाया था. अब पांचवें और छठे वेतन आयोग के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाए जान से ऐसे हजारों कर्मचारियों को भी बढ़ी सैलरी का लाभ मिल सकेगा.