वैज्ञानिकों को मिली बड़ी सफलता! कैंसर का ढूंढा ट्रीटमेंट

दिल्ली : इजराइल केनेतृत्व वाली एक रिसर्च टीम (Research Team) ने लक्षित दवा और इम्यूनोथेरेपी का उपयोग कर सिर और गर्दन के कैंसर (HNC) के लिए संभावित नए उपचार का विकास किया है. दक्षिणी इजरायल में बेन गुरियन यूनिवर्सिटी (BGU) ने इसकी घोषणा की है.

रिसर्च के रिजल्ट किए प्रकाशित समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को जर्नल फॉर इम्यूनोथेरेपी ऑफ कैंसर (Journal for Immunotherapy of Cancer) में इजरायल, चीनी, फ्रेंच, जर्मन और अमेरिकी रिसर्चर्स द्वारा सह-लेखक परिणाम प्रकाशित किए गए. पूर्व-क्लिनिकल अध्ययन के माध्यम से रिसर्चर्स ने ट्रैमेटिनिब का एक नया उपचार कॉम्बिनेशन पाया, जो एक कैंसर (Cancer) की दवा है.

यह एक प्रकार की व्हाइट ब्लड सेल्स (WBC) को कैंसर स्थल पर लाती है और एंटी-पीडी-1, एक इम्यूनोथेरेपी जो सीधे कैंसर सेल्स को नहीं मारती है बल्कि ब्लॉक करती है. रिसर्च क्या कहती है? रिसर्च में कहा गया है कि पारंपरिक क्लिनिकल उपचार (Conventional Clinical Treatment) में, ट्रैमेटिनिब ने कैंसर सेल्स के लक्षित अति-सक्रिय मार्ग को बाधित करने में दक्षता नहीं दिखाई है.

रिसर्चर्स (Researchers) ने तब ट्यूमर-होस्ट इंटरेक्शन का विश्लेषण किया जो ट्यूमर-असर वाले चूहों में प्रतिरक्षा (Immunity) से बचने की सुविधा प्रदान करता है और पाया कि एक छोटे से ट्रैमेटिनिब उपचार का उपयोग करने से प्रतिरोधी ट्यूमर एंटी-पीडी-1 इम्यूनोथेरेपी (Immunotherapy) के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं.

अध्ययन के संवाददाता लेखक का बयान अध्ययन के संवाददाता लेखक मोशे एल्काबेट्स ने बीजीयू के बयान के हवाले से कहा, ‘हमें पूरी उम्मीद है कि ऑन्कोलॉजिस्ट एचएनसी रोगियों (Oncologist HNC Patients) में इस उपचार कॉम्बिनेशन का परीक्षण (Testing) करेंगे क्योंकि इम्यूनोथेरेपी प्रभावकारिता में सुधार कैंसर रोगियों के अस्तित्व को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है.’